मीरगंज में रेंजर से लिया विभागवार पौध वितरण का ब्यौरा, एसडीएम समेत सभी अधिकारियों को अधिकाधिक पौधरोपण कराने के लिए किया प्रोत्साहित
  
सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/वन महोत्सव: जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी पांच जुलाई मंगलवार को अचानक मीरगंज पहुंचे और सिंधौली रोड स्थित वन विभाग की नर्सरी का निरीक्षण किया। प्रदेश में आज पांच जुलाई से शुरू हो रहे वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए मीरगंज वन क्षेत्राधिकारी द्वारा पिछले कई दिनों से सभी विभागों को विभिन्न प्रजातियों के पौधों का वितरण कर रहा है।

डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने आज नर्सरी के निरीक्षण के दौरान वन क्षेत्राधिकारी (रेंजर) संतोष कुमार से विभागवार पौध वितरण की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने एसडीएम मीरगंज वेद प्रकाश मिश्रा और अन्य अधिकारियों को सभी विभागों, जन प्रतिनिधियों और आम लोगों का सहयोग लेकर मीरगंज तहसील क्षेत्र में भी सर्वाधिक पौधरोपण कराकर नया रिकॉर्ड बनाने को प्रोत्साहित भी किया। वन विभाग के रेंजर संतोष कुमार ने जिलाधिकारी को बताया कि अभी तक 90 हजार से ज्यादा पौधे संबंधित विभागों को दिए जा चुके हैं।

इनमें शिक्षा विभाग को 300, पशुपालन विभाग को 524, जल शक्ति विभाग को 100, सहकारिता विभाग को 710, कृषि विभाग को 4065, नगर पंचायत को 2732, क्षेत्र की 31 ग्राम पंचायतों को 2200, एएनए कॉलेज को 840, महेंद्र गायत्री पैरा मेडिकल कालेज को 200, मुक्ता प्रसाद डिग्री कॉलेज को 200 पौधे नि:शुल्क दिए गए हैं। वन दरोगा आनंद सक्सेना ने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों अथवा अन्य विभागों की (पौध) नर्सरी किन्हीं कारणों से उन तक नहीं पहुंच पाई है, वे सब वन विभाग की नर्सरी से शीघ्र ले सकते हैं इस दौरान डीएफओ समीर कुमार, (बीडीओ) खंड विकास अधिकारी मीरगंज गिरीश पंत, मीरगंज तहसीलदार रश्मि कुमारी, डिप्टी रेंजर मुकेश कुमार आदि अधिकारी भी मौजूद रहे।

बीडीएम पब्लिक स्कूल में रोपे गए विभिन्न प्रजातियों के पौधे

मीरगंज। वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत मंगलवार को बीडीएम पब्लिक स्कूल मीरगंज में भी पौधरोपण अभियान चलाया गया। वाइस प्रेसीडेंट अचल मिश्रा के दिशानिर्देशन में स्कूल के विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं प्रबंध कमेटी के सदस्यों ने विद्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के फलों, फूलों वाले और छायादार पौधे रोपित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!