सुनक को कड़ी टक्कर दे रहीं पैनी मॉर्डान्ट और लिज ट्रस, 59 वोट लेकर केमी बेडेनोक रेस से ही हुईं बाहर

सत्य पथिक वेबपोर्टल/लंदन/Race for PM in Britain: ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के चुनाव की दौड़ के चौथे राउंड में भी ऋषि सुनक विरोधियों को पछाड़ते हुए काफी आगे निकल गए हैं। इस राउंड में सुनक कुल 118 वोटों के साथ टाॅप पर रहे जबकि Kemi Badenoch मात्र 59 वोटर लेकर इस रेस से ही बाहर हो गईं।

वैसे इस दौड़ में ऋषि सुनक को Penny Mordaunt और Liz Truss से कड़ी टक्कर मिल रही है। चौथे राउंड में Mordaunt को 92 वोट मिले तो Truss भी 86 वोट लेने में कामयाब रहे हैं लेकिन ऋषि सुनक ने इस बार भी बड़ी बढ़त बनाए रखी है। अब कल बुधवार को यह साफ हो जाएगा कि कौन से दो नेता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी के और करीब पहुंचने वाले हैं।
उधर, पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन, सुनक को प्रधानमंत्री नहीं देखना चाहते हैं। वे उनके खिलाफ बड़ी मुहिम छेड़े हुए हैं।
बोरिस मानते हैं कि उनकी पीएम की कुर्सी ऋषि सुनक की वजह से ही गई है। पिछले कई महीनों से सुनक बोरिस जॉनसन को हटाने की तैयारी कर रहे थे।

कहा जा रहा है कि बोरिस जॉनसन, Liz Truss का पूरा समर्थन कर रहे हैं। जब सिर्फ दो उम्मीदवार मैदान में रह जाएंगे तो ये लड़ाई और ज्यादा दिलचस्प बन जाएगी। असल में इस समय ब्रिटेन में टोरी पार्टी की सरकार है। दोनों उम्मीदवार पूरे देश में जाकर कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से वोट मांगेंगे। दोनों में जो भी पार्टी का नेता बनेगा, वही देश का पीएम होगा और बोरिस जॉनसन की जगह लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!