पिछले साल दिसंबर में भी ऐसे 102 यूट्यूब चैनल्स पर लगाया गया था प्रतिबंध

सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/8 YouTube Channels Blocked: बेसिर-पैर की फर्जी खबरें चलाकर झूठ और भ्रम फैलाने वाले 8 YouTube Channels को मोदी सरकार ने ब्लाॅक कर दिया हैं। फर्जी खबरें चलाकर गलत जानकारी देने के आरोप में IT रूल्स 2021 के अंतर्गत यह कार्रवाई की गई है।

जिन आठ YouTube चैनल्स का प्रसारण भारत में प्रतिबंधित किया गया है, वे अयोध्या में उत्तर कोरियाई सेना भेजे जाने, भारत में बकरीद पर रोक लगने और कुतुब मीनार को गिरा दिए जाने जैसी फर्जी खबरें चलाकर लोगों को गुमराह करते रहे हैं।

बताया गया है कि ये YouTube Channels पॉपुलर टेलीविजन चैनल्स के लोगो और टेम्पलेट यूज करके लोगों को गुमराह करते थे। देखने वालों को लगता था कि वो ओरिजिनल न्यूज चैनल ही देख रहे हैं। इन फर्जी चैनल्स के लाखों सब्सक्राइबर्स हैं। फेक न्यूज परोसने के एवज में इन फर्जी चैनल्स के संचालक विज्ञापनों और अन्य माध्यमों से मोटी कमाई भी कर रहे थे।

फिलहाल जो आठ यू ट्यूब चैनल्स भारत में बैन किए गए हैं, वे सब पाकिस्तान से ऑपरेट किए जा रहे थे। ब्लाॅक किए गए एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल News ki Duniya पर भारत में कुतुब मीनार को गिरा दिए जाने की झूठी खबर फैलाने का इल्ज़ाम है। एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल Naya Pakistan Global ने दावा किया था कि नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग ने अपनी सेना अयोध्या में भेज दी है। इसी तरह एक यूट्यूब चैनल Cover Point का दावा था कि भारत परमाणु युद्ध हार गया है और यह पाकिस्तान की जीत है। 

मोदी सरकार ने यह सख्त एक्शन फरवरी 2021 में संसद से पारित नए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत लिया है। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में भी फर्जी खबरें चलाने वाले 102 यूट्यूब चैनल्स को भी मोदी सरकार प्रतिबंधित कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!