सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Kalash Sthapana Shubh Muhurt: शारदीय नवरात्र 26 सितंबर सोमवार से शुरू हो रहे हैं। देवी की उपासना से पहले शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना की जाएगी। मां दुर्गा की चौकी के पास पवित्र कलश की स्थापना शुभ मुहूर्त में होने पर ही देवी की उपासना का फल भक्तों को मिल पाता है। हालांकि इस बार शारदीय नवरात्र के पहले दिन सोमवार को एक अशुभ मुहूर्त ऐसा भी होगा जिसमें कलश स्थापना करने करने से बचना चाहिए। 

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
शारदीय नवरात्रि की घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सोमवार, 26 सितंबर को सुबह 06 बजकर 28 मिनट से 08 बजकर 01 मिनट तक बताया गया है। इस शुभ मुहूर्त में देवी का पवित्र कलश स्थापित किया जा सकता है। इस शुभ मुहूर्त की कुल अवधि 01 घंटा 33 मिनट की होगी। अगर आप किसी कारणवश इस शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित नहीं कर पाएं तो सुबह 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त में भी कर सकते हैं।

लेकिन इस अशुभ घड़ी में ना करें कलश की स्थापना
नवरात्रि में कलश स्थापना करने के लिए शुभ मुहूर्त को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। गलत समय में कलश की स्थापना करने से मां दुर्गा की पूजा का शुभ फल आपको नहीं मिल पाएगा। ज्योतिषियों की मानें तो नवरात्रि का कलश राहु काल में स्थापित नहीं करना चाहिए। हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल प्रतिपदा को सुबह 9 बजकर 12 मिनट से सुबह 10 बजकर 42 मिनट तक राहु काल रहेगा। इस अशुभ मुहूर्त में भूलकर भी कलश स्थापित नहीं करें।

कलश स्थापना की पूजन सामग्री
नवरात्रि में कलश स्थापना के लिए मिट्टी का एक बर्तन, कलश, सूखा नारियल, माता के श्रृंगार की सामग्री, चुनरी, कलावा, सात तरह के अनाज, कलावा, गंगाजल, अशोक या आम के पत्ते, फूल और माला, लाल रंग का कपड़ा, मिठाई, सिंदूर और दूर्वा आदि. की जरूरत पड़ती है।

कलश स्थापना की विधि
आश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर सवेरे-सवेरे जल्दी स्नान करके पूजा और व्रत का संकल्प लें। इसके बाद पूजा स्थल की सजावट करें और चौकी रखें। चौकी पर कलश में जल भरकर रखें। फिर कलश पर कलावा लपेटें। कलश के मुख पर आम या अशोक के पत्ते लगाएं। नारियल को लाल चुनरी में लपटेकर कलश पर रख दें। इसके बाद धूप, दीप जलाकर मां दुर्गा का आवाहन करें और शास्त्रोक्त विधि से मां दुर्गा की पूजा-उपासना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!