सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली, एजेंसियां/Tiranga hosting in Congress Headoffice: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के कोरोना संक्रमित होने और राहुल गांधी के लोगों के संपर्क में आने से बचने की वजह से आज 15 अगस्त को गांधी परिवार दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर परंपरागत झंडारोहण नहीं कर पाएगा। इन तीनों की अनुपस्थिति में कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता झंडारोहण करेंगे।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने 10 अगस्त को अपने संक्रमित होने की सूचना दी थी। इसके तीन दिन बाद सोनिया गांधी के संक्रमित होने की खबर आई थी। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसलिए, वह भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

यूपी-उत्तराखंड में तेजी से बढ़ते निष्पक्ष-निडर हिंदी न्यूज पोर्टल satyapathik.com को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं और बधाइयां

भारत की स्वतंत्रता के 75वें हीरक जयंती वर्ष 2022 के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव की सभी सम्मानित देशवासियों को अनंत-अशेष बधाइयां और शुभकामनाएं

अपील-जिम्मेदार नागरिक बनें और वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते खतरे से बचाव के लिए दोनों टीके और बूस्टर डोज समय से मुफ्त लगवाएं। कोविड-19 गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें और अपने परिवार के सदस्यों को कोविड 19 जैसी जानलेवा बीमारी से बचाएं। इसके साथ ही अपने 0 से 05 वर्ष के बच्चों का नियमित टीकाकरण नि:शुल्क करवाएं एवम 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाएं । घर और घर के आसपास की साफ-सफाई का विशेष थ्यान रखें। गर्भवती-धात्री महिलाओं को देशी घी, दूध, ताजे मौसमी फल, हरी सब्जियां नियमित खिलाएं।

डाॅ. अमित कुमार
चिकित्सा अधीक्षक
श्री कमलादेवी रामाधार गुप्ता मेमोरियल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मीरगंज-बरेली।

हर घर तिरंगा अभियान में आरएसएस ने झोंकी ताकत

आजादी की 75वीं वर्षगांठ को संघ परिवार ऐतिहासिक तरीके से मना रहा है। शाखा स्तर पर ध्वजारोहण के साथ अन्य गतिविधियां हो रही हैं तो स्वयंसेवकों के प्रयासों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान समूचे देश में साकार हो रहा है। मंदिर, मठ, मस्जिद और मदरसे भी तिरंगे के रंग में सराबोर नजर आएंगे। इसके लिए विहिप, सेवा भारती, लघु उद्योग भारती और विद्यार्थी परिषद समेत सभी आनुषांगिक संगठन और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच जुटे हुए हैं। पिछले माह राजस्थान के झुंझुनूं में हुई संघ के प्रांत प्रचारकों की बैठक में ही यह तय कर दिया गया था कि केंद्र के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के साथ ही राज्यों और स्थानीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में स्वयंसेवक सक्रियता से भाग लेंगे और उसे सफल बनाने में जुटेंगे।

सरसंघचालक ने आरएसएस मुख्यालय पर फहराया तिरंगा

सरसंघचालक मोहन भागवत ने शनिवार को नागपुर स्थित संघ मुख्यालय में झंडा फहराया। संघ के आनुषांगिक संगठन सेवा भारती पूरे देश में सेवा बस्तियों में झंडा वितरण के साथ आजादी के गुमनाम नायकों पर कार्यक्रम कर रहा है। सेवा भारती के राष्ट्रीय सचिव राम कुमार के मुताबिक देशभर के दो लाख से अधिक सेवा बस्तियों में ध्वजारोहण के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव संपत तोष्नीवाल ने कहा कि उद्यमियों से औद्योगिक प्रतिष्ठानों और घरों में तिरंगा फहराने का आह्वान किया गया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने पूरे देश के कालेज व विश्वविद्यालय कैंपस में तिरंगा यात्रा निकाली। गोष्ठियों का आयोजन कर आजादी के नायकों के जीवन से छात्रों को परिचित कराया जा रहा है। सम वैचारिक कारोबारी संगठन कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) भी व्यापारियों की रैली निकाल रहा है।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच का मस्जिदों में ध्वजारोहण पर जोर

विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि हमने सभी मंदिर और मठों पर ध्वजारोहण का आग्रह किया है। खुद मंदिर और मठ इस दिशा में पहल कर रहे हैं और झंडे बांट रहे हैं। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच मस्जिदों और मदरसों पर ध्वजारोहण पर जोर दे रहा है। एमआरएम के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहिद सईद ने कहा कि पूरे देश में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है। सभी मस्जिदों, दरगाहों और मदरसों के साथ संस्थाओं से 15 अगस्त पर तिरंगा फहराने का आग्रह किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!