सत्य पथिक वेबपोर्टल/सीकर-राजस्थान/stampede in Khatu Shyam Mandir, 3 women dead: राजस्थान के सीकर जिले के प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर में सोमवार सुबह पट खुलते ही पहले दर्शन के उतावलेपन में भगदड़ मच गई। भगदड़ में कुचलकर 3 महिला श्रद्धालुओं की जान चली गई, जबकि तमाम अन्य श्रद्धालु भी घायल हुए हैं। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों और मंदिर कमेटी के गार्ड्स ने व्यवस्था संभाली और सभी घायलों को अस्पताल रेफर किया। खाटू श्यामजी थाना पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह 5 बजे मंदिर के प्रवेश द्वार खोलते ही भीड़ का दबाव बढ़ने की वजह से भगदड़ मच गई। इस दौरान पीछे से तेज धक्का लगने से कई महिला और पुरुष श्रद्धालु नीचे जमीन पर गिर गए और उन्हें उठने का मौका ही नहीं मिल पाया। आनन-फानन में भीड़ को कंट्रोल किया गया और सुरक्षा व्यवस्था में लगे कर्मचारियों ने मोर्चा संभालते हुए घायलों को अस्पताल के लिए रेफर किया। अस्पताल में तीन महिलाओं ने दम तोड़ दिया। वहीं, इस घटना में घायल अन्य लोगों का इलाज जारी है.

सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन की टीमें घटनास्थल और अस्पताल में पहुंचीं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में शामिल एक महिला की शिनाख्त हो चुकी है। फिलहाल कार्यवाही जारी है।  

गौरतलब है कि कोरोनाकाल के बाद अब खाटू श्याम में हर माह लगने वाले मासिक मेले में भी श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में रहती है. लेकिन मंदिर का क्षेत्रफल कम होने और दर्शन की पर्याप्त सुविधाएं नहीं होने के चलते यहां छिटपुट हादसे तो आए दिन होते ही रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!