सत्य पथिक वेबपोर्टल/बर्मिंघम-इंग्लैंड/PV Sindhu Won Gold: भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने 22वें राष्ट्रमंडल खेलों के आखिरी दिन सोमवार को दुनिया भर में फैले अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और फाइनल में कनाडाई शटलर को हराकर भारत को दिन का पहला और कुल 19वां गोल्ड मेडल दिलाया।

दुनिया की नंबर-7 सिंधू ने वूमेन्स सिंगल्स फाइनल में दमदार शुरुआत की। पहले सेट में उन्होंने कनाडा की वर्ल्ड नंबर-13 मिशेल ली को सीधे सेटों में 21-15, 21-13 से हराया।

पहले गेम में दोनों ही खिलाड़ी एक के बाद एक बड़े प्रहार करती दिखीं। स्कोर 1-1 से शुरू हुआ और 10 तक पहुंचने में अंतर कभी भी 2 से ज्यादा का देखने को नहीं मिला। एक अंक सिंधु हासिल करती तो एक अंक कनाडा की खिलाड़ी के नाम रहता। शुरुआती सर्विस के बाद सिंधु ने 10-8 की बढ़त हासिल करने में कामयाबी पाई। जिसे उन्होंने 14-8 तक पहुंचाया। 9-15 से पीछे चल रही कनाडा की ली ने यहां से वापसी करते हुए लगातार तीन अंक हासिल कर स्कोर 12-16 कर दिया। सिंधु ने यहां से अपने खेल में आक्रामकता बढ़ाई और आगे तीन अंक गंवाते हुए ये पहला गेम 21-15 से अपने नाम कर लिया।दूसरे गेम में भी सिंधु ने और भी आक्रामक खेल दिखाते हुए एक के बाद एक अंक हासिल करते हुए अंतर 11-6 का कर दिया। हालांकि यहां से कनाडा की खिलाड़ी ली ने जोर दिखाते हुए लगातार अंक हासिल कर अंतर को 13-10 करने में कामयाबी पाई। सिंधु ने अनुभव का फायदा उठाया और कनाडा की ली पर दबाव बनाया। विरोधी लगातार गलती करती गई और भारतीय स्टार ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। 21-15 और 21-13 से मैच को सिंधु ने अपने नाम करते हुए पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल हासिल किया।

दो बार की ओलिंपिक चैम्पियन पीवी सिंधु ने कॉमनवेल्थ गेम्स के पिछले दो सीजन में 2014 में ब्रॉन्ज और 2018 में सिल्वर मेडल जीता है। सिंधु ने इसी सीजन में मिक्स्ड टीम इवेंड में सिल्वर मेडल जीता है। 2018 कॉमनवेल्थ में सिंधु ने मिक्स्ड टीम इवेंड में गोल्ड जीता था।
सिंधु अब तक मिशेल को 10 मैचों में से 8 मैचों में हरा चुकी हैं। दो मैचों में सिंधु को मिशेल से हार झेलनी पड़ी।
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमी फाइनल में पीवी सिंधु ने सिंगापुर की वाय जिया मिन को हराया था. इस मुकाबले को सिंधु ने 21-19, 21-17 से अपने नाम किया था।

जानिए, आखिरी दिन भारतीय खिलाड़ियों का शेड्यूल
टेबल टेनिस:
पुरुष सिंगल्स ब्रॉन्ज मेडल मैच: जी साथियान दोपहर 3:35 से
पुरुष सिंगल्स गोल्ड मेडल मैच: अचंता शरत कमल दोपहर 4:25 से
हॉकी:
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पुरुष हॉकी फाइनल (शाम 5 बजे से)

मेडल टैली में भारत का नंबर
भारत ने 10वें दिन रविवार को पांच गोल्ड समेत कुल 15 मेडल हासिल किए थे। इसके बावजूद भारत अब भी मेडल टैली में पांचवें स्थान पर ही है। 18 गोल्ड, 15 सिल्वर एवं 22 ब्रॉन्ज समेत कुल 55 पदकों के साथ पदक तालिका में सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल हासिल करने के मामले में पांचवें और कुल सर्वाधिक मेडल बटोरने के मामले में चौथे नंबर पर था। मेडल टैली में 66 गोल्ड, 55 सिल्वर और 53 ब्रॉन्ज मेडल के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है। वहीं मेजबान इंग्लैंड 55 गोल्ड मेडल हासिल कर दूसरे एवं कनाडा 22 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे स्थान पर है। 19 गोल्ड मेडल के साथ न्यूजीलैंड भारत से एक स्थान ऊपर चौथे नंबर पर है।

शरत कमल, निकहत जरीन होंगे टीम इंडिया के ध्वज वाहक

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के क्लोजिंग सेरेमनी में भारत के ध्वज वाहक टेबल टेनिस के सुपर स्टार शरत कमल और बॉक्सिंग में गोल्ड जीतने वाली विश्व चैंपियन निकहत जरीन होंगी। 

लक्ष्य 1-1 की बराबरी पर
पहले गेम में मलेशिया के एंग जे यॉन्ग ने लक्ष्य सेन को 21-19 के अंतर से हरा दिया है। अब लक्ष्य को स्वर्ण पदक अपने नाम करने के लिए बाकी दोनों गेम जीतने होंगे। 
लक्ष्य सेन ने दूसरा गेम 21-9 के अंतर से जीत लिया है और मैच में 1-1 की बराबरी कर ली है। पहले गेम में जबरदस्त संघर्ष के बाद उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन दूसरे गेम में उन्होंने शानदार वापसी की है। 

टेबल टेनिस में कांस्य के लिए साथियान का मुकाबला शुरू

टेबल टेनिस के पुरुष एकल में कांस्य पदक के लिए साथियान और इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल का मुकाबला शुरू हो चुका है। 

समापन समारोह:
भारतीय समयानुसार रात 00:30 बजे से

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!