सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/SC on AIFF: फीफा का निलंबन झेल रहे ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) की प्रशासकों की समिति (CoA) को सुप्रीम कोर्ट ने भंग कर दिया है। साथ ही चुनाव भी टाल दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि AIFF की नई कार्यकारी समिति में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष समेत 23 सदस्य होंगे। साथ ही छह प्रतिष्ठित खिलाड़ी भी इसका हिस्सा हो सकते हैं। मतदाता सूची में AIFF के राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सदस्य संघों के प्रतिनिधि शामिल होने चाहिए।

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भी सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर अदालत के पूर्व आदेश में संशोधन की गुहार लगाई है। दलील दी है कि प्रशासनिक समिति तो अस्थायी व्यवस्था थी। अब AIFF के संविधान का नया प्रारूप तैयार हो गया है तो चुनाव कराकर नई कार्यसमिति भी अविलंब गठित करवा दी जानी चाहिए।

FIFA ने भी दशकों से चले आ रहे मतदाता मंडल पर सवाल उठाते हुए भारतीय फुटबॉल के प्रशासन को लेकर चिंता जताई थी। चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद निर्वाचक मंडल में बदलाव के लिए FIFA के सुझावों को मानना ही होगा। खेल मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से CoA के गठन के पिछले आदेश को संशोधित कर AIFF के जनरल सेकेट्री दफ्तर को ही दिन-प्रतिदिन के प्रशासन का अधिकार देने पर विचार करने का आग्रह भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!