सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Nobel Award: स्वीडन के वैज्ञानिक Svante Paabo को मेडिसिन के नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है। उन्होंने विलुप्त होमिनिन और मानव विकास के जीनोम से संबंधित कई मुद्दों पर गहन रिसर्च की है। उसी रिसर्च के लिए उन्हें इस नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि पैबो ने लंबे समय तक निएंडरथल जीनोम पर काम किया है। वे मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इवोल्यूशनरी एंथ्रोपोलॉजी मेंजेनेटिक्स विभाग के निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं। उनके इसी अद्भुत योगदान के लिए इस साल का चिकित्सा क्षेत्र का नोबेल प्राइज उन्हें देने का फैसला हुआ है। पिछले साल चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार डेविड जूलियस और आर्डेन पैटामूटियम को संयुक्त रूप से दिया गया था।

बताते चलें कि भौतिकी के लिए नोबेल प्राइज की घोषणा कल होगी तो वहीं बुधवार को रसायन के क्षेत्र में नोबल प्राइज की घोषणा की जाएगी। गुरुवार को साहित्य और शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार 10 अक्टूबर को दिया जाएगा। नोबल प्राइज से सम्मानित शख्सियत को स्वर्ण पदक और लगभग 9 लाख डॉलर की धनराशि दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!