सत्य पथिक वेबपोर्टल/त्रिनिदाद-वेस्टइंडीज/ODI Series India v/s WIndies: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। रविवार रात त्रिनिदाद में खेले गए दूसरे रोमांचक मैच को भी टीम इंडिया ने दो विकेट से जीत लिया।

वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 311 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 49.4 ओवर में आठ विकेट पर 312 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली। भारत की जीत के हीरो ऑल राउंडर अक्षर पटेल रहे। उन्होंने एक विकेट लेने के साथ ही शानदार नाबाद 64 रन भी बनाए।

अक्षर ने आखिरी 10 ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की। अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए आठ रन बनाने थे। कप्तान निकोलस पूरन ने गेंदबाजी के लिए काॅयल मेयर्स को बुलाया। मेयर्स ने 23 गेंद पर 39 रन बनाने के अलावा शिखर धवन का शानदार कैच लिया था, संजू सैमसन को बेहतरीन थ्रो पर रनआउट किया था और दो विकेट भी झटके थे लेकिन आखिरी ओवर में मेयर्स कमाल नहीं दिखा पाए। अक्षर पटेल ने चौथी गेंद पर छक्का मारकर मैच भारत के नाम कर दिया।

मैच के आखिरी ओवर का रोमांच
पहली बाल पर अक्षर को मेयर्स ने रन नहीं बनाने दिया। दूसरी पर अक्षर ने एक रन लिया। तीसरी सिराज ने एक रन लिया। चौथी बाॅल पर अक्षर ने छक्का मारकर मैच और सीरीज भारत के नाम कर दी।

अक्षर पटेल 

विंडीज के खिलाफ जीती लगातार 12वीं वनडे सीरीज
इस जीत के साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज अपने नाम कर ली है। आखिरी बार विंडीज से भारत 2006 में हारा था। तब विंडीज ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती थी।

शाई होप ने हासिल की खास उपलब्धि
शाई होप ने अपने 100वें वनडे को शानदार शतक जड़कर यादगार बना दिया। उन्होंने यजुवेंद्र चहल की गेंद पर छक्का मारकर वपडे करियर का 13वां शतक पूरा किया। होप ने वनडे में भारत के खिलाफ तीसरा शतक लगाया है। होप 100वें वनडे में शतक लगाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए हैं। होप को शार्दुल ने 49वें ओवर में अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया।

अय्यर ने सैमसन के साथ 99 रन जोड़े
शुभमन गिल ने 49 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 43 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में लगाए। श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक लगाया। वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ वनडे में उनकी सातवीं फिफ्टी है। वह 71 गेंद पर 63 रन बनाकर आउट हुए। अल्जारी जोसेफ ने 33वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्हें आउट किया। अय्यर ने संजू सैमसन के साथ चौथे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की।

श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन

सैमसन ने जड़ा वनडे करियर का पहला अर्धशतक
संजू सैमसन ने वनडे करियर का पहला वनडे अर्धशतक लगाया। वह 51 गेंद पर 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने तीन चौके और तीन छक्के लगाए। 39वें ओवर में संजू रन आउट हो गए।

हुड्डा, शार्दुल, आवेश ने भी खेलीं उपयोगी पारियां
दीपक हुड्डा 36 गेंद पर 33 रन बनाकर आउट हुए। वह मैच को फिनिश नहीं कर सके, लेकिन टीम को जीत के करीब जरूर पहुंचा दिया। उन्होंने अक्षर के साथ 51 रन की साझेदारी की। शार्दुल ठाकुर ने भले ही छह गेंद पर सिर्फ तीन रन बनाए, लेकिन उन्होंने सातवें विकेट के लिए अक्षर के साथ 12 गेंदों पर 24 रन जोड़े। उनके आउट होने के बाद आवेश खान क्रीज पर आए। डेब्यू मैच में भारी दबाव के बीच उन्होंने दो चौकों की मदद से 12 गेंदों पर 10 रन बनाए। अक्षर के साथ आठवें विकेट के लिए 19 गेंद पर 24 रन की साझेदारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!