पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त, पांचवां और आखिरी मैच आज

सत्य पथिक वेबपोर्टल/Florida-US/India v/s Windies T-20 Series: फ्लोरिडा के लॉडरहिल स्थित सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क में टीम इंडिया ने शनिवार रात वेस्टइंडीज को चौथे टी-20 मुकाबले में 59 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इन दोनों टीमों के बीच पांचवां एवं आखिरी मुकाबला आज रविवार को सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क में ही खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 191 रन बनाए। 192 रन के लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 19.1 ओवर में 132 रन पर ही ढेर हो गई और उसे 59 रन से पराजय मिली। पहले बल्लेबाजों और फिर गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर ही भारत को इस मैच में जीत मिली। आवेश खान को प्लेयर आफ द मैच चुना गया। उन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। 

वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान निकोलस पूरन और पावेल ही सर्वाधिक 24-24 रन की पारी खेल पाए। भारत के लिए अर्शदीप सिंह को 3 जबकि आवेश खान, अक्षर पटेल  और रवि बिश्नोई को 2-2 विकेट मिले। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर तेज 33 रन की पारी खेली और पहले विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर 53 रन की साझेदारी की। हिटमैन अकील हुसैन की गेंद पर बोल्ड हो गए। सूर्यकुमार यादव ने भी 14 गेंदों पर 24 रन की पारी खेली। अल्जारी जोसेफ ने उन्हें पगबाधा आउट किया। दीपक हुड्डा ने 19 गेंदों पर 21 रन बनाए और अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आउट हुए। रिषभ पंत ने 31 गेंदों पर 44 रन की पारी खेली, लेकिन अर्धशतक से चूक गए। दिनेश कार्तिक सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए। संजू सैमसन ने 23 गेंदों पर 30 रन और अक्षर पटेल ने 8 गेंदों पर नाबाद 20 रन बनाए। 

विंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर 33 रनों की तूफानी पारी खेली,। उनकी इस पारी में दो चौके और तीन छक्के शामिल रहे।

तोड़ा शाहिद आफरीदी का बड़ा रिकॉर्ड

चौथे टी20 मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह अच्छी शुरुआत को 50 या उससे ज्यादा रनों में तब्दील नहीं कर सके। रोहित ने 16 गेंदों पर 33 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस छोटी पारी के दौरान उन्होंने दो और बड़े रिकॉर्ड भी बनाए। पहला यह कि रोहित शर्मा अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित शर्मा के नाम अब इस इनिंग के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में 409 मैचों में कुल 477 छक्के हो गए हैं. वहीं शाहिद आफरीदी के नाम पर 476 छक्के (524 मैच) दर्ज हैं।

क्रिस गेल फिलहाल पहले नंबर पर
इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 483 मैचों में कुल 553 छक्के ठोके हैं। वैसे कप्तान रोहित शर्मा के पास अब छक्के जड़ने के मामले में क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ने का मौका है क्योंकि गेल काफी समय से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स:
क्रिस गेल (विंडीज)- 553
रोहित शर्मा (भारत)- 477
शाहिद आफरीदी (पाकिस्तान)- 476
ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)- 398
मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड)- 379
रोहित शर्मा ने अपनी 36 रनों की पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 हजार रन भी पूरे कर लिए। रोहित से पहले भारत के लिए छह खिलाड़ी ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 हजार या उससे ज्यादा रन बना सके थे। इनमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी और विराट कोहली के नाम शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं। सचिन तेंदुलकर ने 664 मैचों में 48.52 के एवरेज से 34357 रन बनाए, जिसमें 100 शतक और 164 अर्धशतक शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!