देश का सीमा सुरक्षा बल BSF (Border Security Force) आज मंगलवार को 56वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर BSF स्थापना दिवस कार्यक्रम दिल्ली के छावला कैंप में किया जा रहा है। स्थापना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीएसएफ जवानों को शुभकानाएं दी हैं।

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करते हुए कहा, “बीएसएफ के स्थापना दिवस के विशेष अवसर पर उसके कर्मियों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं। बीएसएफ ने एक बहादुर बल के तौर पर अपनी पहचान बनाई है, जो देश की रक्षा करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिकों की सहायता करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है, देश को बीएसएफ पर गर्व है!”

छोटे दुकानदार इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना कारोबार, ICICI Bank की शानदार पहल

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बीएसएफ की स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं. शाह ने कहा, ” सीमा सुरक्षा बल के 56 वें स्थापना दिवस पर मैं बल के सभी बहादुर सैनिकों को उनकी सेवा और राष्ट्र के प्रति समर्पण के लिए सैलूट करता हूं।

BSF

1 दिसंबर 1965 को हुई स्थापना

बीएसएफ BSF (Border Security Force) की 1 दिसंबर 1965 को स्थापना की गई थी। बीएसएफ पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा और 1971 में बांग्लादेश के अस्तित्व में आने के बाद उसके साथ भी लगती सीमा की रक्षा करता है। इतना ही नहीं बीएसएफ के जवानों को कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों समेत कई आंतरिक चुनौतियों से निपटने के लिए भी तैनात किया गया है।

BSF

दिल्ली के छावला कैंप में कार्यक्रम

BSF के 56वे स्थापना दिवस पर दिल्ली के छावला कैंप में इस दिन को मनाया जा रहा है। वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, ”BSF के स्थापना दिवस पर उनके जवानों और उनके परिवारों को हार्दिक बधाई। बीएसएफ भारत की रक्षा की पहली पंक्ति है और हमारी सीमाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं उनकी सेवा और राष्ट्र की सेवा में बलिदान को सलाम करता हूं।”

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!