सत्य पथिक वेबपोर्टल/कोलंबो (एजेंसियां)/Court stopped Mahindra Rajapaksa to quit: श्रीलंका (Sri Lanka) की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Ex PM Mahinda Rajapaksa) और उनके भाई पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे (Ex Finance Minister Basil Rajapaksa) के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी है।

बासिल राजपक्षे ने गोटबाया राजपक्षे की तरह ही एयरपोर्ट से देश से बाहर भागने की कोशिश की थी लेकिन यात्रियों के हंगामे के कारण उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाना पड़ा था। पिछले कुछ समय से यह भी सवाल उठ रहे हैं कि महिंदा राजपक्षे कहां हैं? उनकी लोकेशन को लेकर कई दिनों में कोई जानकारी बाहर नहीं आई है।

अदालत का यह आदेश ऐसे दिन आया है जब गोटबाया राजपक्षे के श्रीलंका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने की औपचारिक घोषणा की गई।  श्रीलंका के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने पत्रकारों को बताया था कि राजपक्षे ने उन्हें सिंगापुर (Singapore) से जानकारी दी थी कि वो इस्तीफा दे रहे हैं. प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramsinghe)  ने कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है।

राजपक्षे का इस्तीफा कई महीनों तक चले विरोध प्रदर्शनों के बाद आया आलोचकों का कहना था कि गोटबाया ने देश की अर्थव्यवस्था का कुप्रबंधन किया। इसी कारण श्रीलंका के 22 मिलियन लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। श्रीलंका में 1978 से ही राष्ट्रपति को अधिक शक्तियां मिली हुई हैं। गोटबाया पहले राष्ट्रपति हैं जिन्हें इस्तीफा देना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!