सत्य पथिक वेबपोर्टल/लंदन/Race for Britain’s New PM: ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री पद छोड़ने के बाद अब नए पीएम की खोज तेज हो गई है। इसी क्रम में बुधवार को कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की पीएम पद के चुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू हो गई। भारतीय मूल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद की रेस में फिलहाल सबसे आगे चल रहे हैं। नामांकन के दौरान भी उन्हें सबसे ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला था। 

ब्रिटेन में पीएम पद के दावेदार पेनी मॉर्डेंट, ऋषि सुनक और लिज ट्रस। 

पीएम पद की दौड़ में एक और ब्रिटिश-भारतीय अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन भी हैं। दोनों ही 42 साल के हैं। दोनों ब्रिटेन में जन्मे भारतीय मूल के नेता हैं और दोनों ने ही साल 2016 में ब्रेग्जिट के लिए हुए जनमत संग्रह को लेकर अभियान में हिस्सा लिया था।

प्रधानमंत्री पद की रेस में और कौन-कौन?
प्रधानमंत्री पद के लिए मंगलवार शाम नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। उम्मीदवारों में लंदन में जन्मीं नाइजीरियाई मूल की पूर्व मंत्री केमी बेडेनोक, इराक में जन्मे मौजूदा वित्त मंत्री नदीम जहावी (55) भी शामिल हैं। जहावी 11 वर्ष की आयु में बतौर शरणार्थी ब्रिटेन आए थे। उनका परिवार सद्दाम हुसैन के शासनकाल में बगदाद से भाग गया था।

पीएम पद की दौड़ में कंजर्वेटिव पार्टी के आठ उम्मीदवारों में व्यापार मंत्री पेनी मोरडॉन्ट और टॉम ट्यूगेंडहैट भी हैं। दोनों की उम्र 49 वर्ष है और दोनों सैन्य पृष्ठभूमि से आते हैं। वहीं विदेश मंत्री लिज ट्रस (46) और पूर्व मंत्री जेरेमी हंट (55) भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!