Bike in india : हर भारतीय मोटरसाइकिल कंपनी अपनी कुछ मोटरसाइकिलों का विदेशों में भी निर्यात करती है? जी हां बहुत सारे भारतीय मोटरसाइकिल मॉडल न केवल विदेशों में निर्यात किए जाते हैं, बल्कि उन्हें बाहर काफी पसंद किया जाता है। यहां हम आपको ऐसी ही 5 सस्ती और दमदार भारतीय मोटरसाइकिलों की जानकारी देंगे, जिनकी विदेशों में भी खूब धूम है।

टीवीएस स्टार सिटी (TVS Star City)

इस लिस्ट में पहला नंबर है टीवीएस स्टार सिटी का। इस बाइक की जानकारी से पहले बता दें कि टीवीएस भारत में मोटरसाइकिलों की दूसरी सबसे बड़ी निर्यातक है। इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल टीवीएस स्टार सिटी है। श्रीलंका वह प्रमुख देश है जहाँ टीवीएस स्टार सिटी उपलब्ध है। इसके अलावा टीवीएस अपनी मोटरसाइकिलों को कोलंबिया में भी निर्यात करती है। टीवीएस स्टार सिटी की शुरुआती कीमत 46,428 रु से लेकर 67,495 रु तक है।

भारत में लॉन्च को तैयार Volvo की पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 400km, इतनी हो सकती है कीमत

हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor bike)

हीरो स्प्लेंडर घरेलू बाजार में कम्यूटर मोटरसाइकिलों में सबसे प्रमुख है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस बाइक का निर्यात भी किया जाता है। जिन देशों में इस बाइक को खूब पसंद किया जाता है उनमें नाइजीरिया, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। हीरो स्प्लेंडर में 100 सीसी इंजन का दिया गया है और यही इंजन विदेशों में निर्यात की जाने वाली यूनिट्स में भी होता है। इस बाइक की कीमत 49,598 रु से 69,450 रु तक है।

bike

हीरो एचएफ डीलक्स (Hero HF Deluxe)

भारतीय बाइक निर्माता ‘हीरो’ दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता है। हीरो तैयार की जाने वाली बाइकों की संख्या के आधार पर हीरो दुनिया की सबसे बड़ी बाइक निर्माता कंपनी है। ये संभव नहीं हो पाता अगर ये बाइकों का निर्यात न करती। इसकी मोटरसाइकिल एचएफ डीलक्स का खूब निर्यात किया जाता है। हीरो स्प्लेंडर की तरह, नाइजीरिया, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका में भी एचएफ डीलक्स काफी पसंद की जाती है। इस बाइक की कीमत 51,191 रु से 60,004 रु तक है।

बजाज डोमिनार (Bajaj Dominar)

कुछ मोटरसाइकिलों को ऑल-राउंडर माना जाता है। बजाज डोमिनार उनमें से एक है। यह बाइक हाईवे पर 100 किमी की गति से आसानी से चल सकती है। आप इससे शहर में भी आसानी से घूम सकते हैं। बजाज अपनी डोमिनार को कई अन्य देशों में भी बेचती है। हालांकि ये बाइक महंगी है। इस बाइक का दाम 1.92 लाख रु से 1.98 लाख रु तक है। ये बाइक 27 किमी तक का माइलेज दे सकती है।

टीवीएस अपाचे (TVS Apache)

टीवीएस अपाचे भारत में काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली मोटरसाइकिल है। इसे विदेशों में भी बहुत पसंद किया जाता है। हाल ही में टीवीस ने अपाचे 200 4वी को कई फीचर्स के साथ अपडेट किया, जिनमें राइडिंग मोड्स, एडजस्टेबल सस्पेंशन और काफी कुछ शामिल हैं। टीवीएस अपाचे की एशियाई, लैटिन अमेरिकी और अफ्रीकी बाजारों में काफी मजबूत स्थिति है। इस बात की कीमत 77,781 रु से 2.48 लाख रु तक है। ये बाइक 50 किमी तक की माइलेज देने में सक्षम है।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!