सत्य पथिक वेबपोर्टल/रामपुर/goods train derailed: बरेली से मुरादाबाद की तरफ अप लाइन पर जा रही मालगाड़ी की दो वोगियां शहजादनगर रेलवे स्टेशन यार्ड के पास शुक्रवार रात करीब साढ़े नौ बजे ट्रैक से उतर गईं। हादसे की वजह से बरेली-मुरादाबाद खंड की दर्जन भर यात्री ट्रेनों को जहां-तहां घंटों रोकना पड़ा। हैवी क्रेन बुलवाकर मालगाड़ी की उतरी वोगियों को दुबारा ट्रैक पर चढ़ाकर घंटों बाद आवागमन सुचारु किया जा सका। करीब एक दर्जन यात्री ट्रेनें घंटों फंसी रहीं।

बरेली से मुरादाबाद जा रही मालगाड़ी शुक्रवार रात करीब साढ़े नौ बजे शहजादनगर रेलवे स्टेशन यार्ड के पास पहुंची, तो उसकी 10, 11 नंबर की दो वोगियां तेज झटके के साथ ट्रैक से उतर गईं। ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड ने समीपवर्ती रामपुर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक और मुरादाबाद क॔ट्रोलरूम को हादसे की जानकारी दी। मुरादाबाद नियंत्रण कक्ष के निर्देश पर मुरादाबाद और बरेली के बीच दौड़ रही करीब दर्जन भर ट्रेनों को जहां-तहां रुकवा दिया गया। सूचना मिलने के बाद रामपुर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आरडी मीणा तकनीकी स्टाफ के साथ आनन-फानन में मौके पर पहुंच गए। कुछ देर बाद मुरादाबाद मंडल के कई आला अफसर और इंजीनियर्स भी आ पहुंचे और रेल और गार्ड-चालक से घटना की जानकारी ली।

रेलवे सूत्रों के अनुसार, लखनऊ जाने वाली पदमावत एक्सप्रेस को मुरादाबाद में काफी देर रोके रखा गया। बाद में मुरादाबाद-बरेली ट्रैक दुरुस्त होने की पुष्टि हुई तो पदमावत समेत जहां-तहां फंसीं बरेली-लखनऊ की तरफ जाने वाली ट्रेनों को निकाला गया। कुछ यात्री ट्रेनों को बरेली कैंट स्टेशन से चंदौसी होकर भी निकाला गया है। धनबाद-फिरोजपुर, हावड़ा-अमृतसर, दिल्ली-मुरादाबाद रूट की आनंद विहार सहित कई ट्रेनें लेट हो जाने के कारण रामपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, स्टेशन मास्टर के पास लगातार अधिकारियों के फोन आ रहे थे।

स्टेशन अधीक्षक आरडी मीणा की सूचना पर मुरादाबाद मंडल के उच्च अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। रात 12 बजे डीआरएम अजय रंजन भी पहुंच गए। बाद में डिब्बे को पटरी पर चढ़ाने के लिए दुर्घटना राहत वाहन और हैवी क्रेन को मुरादाबाद से बुलाया गया। कई घंटे की जद्दोजहद के बाद वोगी के उतरे पहिए को ट्रैक पर चढ़ाया जा सका। तब कहीं रात में घंटों बाद मालगाड़ी को ट्रैक से हटाकर ट्रेनों की आवाजाही सुचारु कराई जा सकी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, वोगियों के ट्रैक से उतरने की वजह शुरुआती तौर पर पहिए जाम होना बताई जा रही है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!