900 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस परियोजना से आईटीओ पर ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Pragati Maidan Tunnel & Underpass : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जून रविवार को प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग समेत पांच अंडरपास राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस अवसर पर वह एक सभा को भी संबोधित करेंगे। 

यह एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का अभिन्न हिस्सा है। केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित प्रगति मैदान इंटिग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की निर्माण लागत 920 करोड़ रुपये है। इस काॅरिडोर से आईटीओ से दक्षिण दिल्ली और नोएडा आना-जाना और आसान हो जाएगा।

1.2 किमी लंबी मुख्य सुरंग प्रगति मैदान से गुजरने वाले पुराना किला रोड के जरिए इंडिया गेट से जुड़ेगी।  6 लेन में विभाजित इस सुरंग में प्रगति मैदान की भूमिगत पार्किंग तक पहुंच मार्ग समेत कई रास्ते बनाए गए हैं। प्रगति मैदान के दोनों ओर से इस सुरंग में वाहनों की आवाजाही हो सकेगी।  

मुख्य सड़क के नीचे दो प्रमुख सुरंगों का निर्माण किया गया है। यह रास्ते पर्यावरण अनुकूल, स्मार्ट लाइटिंग प्रबंधन के साथ आधुनिक डिजिटल रूप से नियंत्रित होंगे। इसमें अत्याधुनिक घोषणा प्रणाली, निगरानी प्रणाली, यातायात सुविधाएं भी हैं। इससे भैरों मार्ग पर यातायात का दबाव कम करने में मदद मिलेगी। 

पीडब्ल्यूडी दिल्ली सरकार ने प्रगति मैदान टनल रोड और मथुरा रोड सिग्नल फ्री योजना का कार्य पूरा कर इसे आईटीपीओ को सौंप दिया है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए जर्मनी निर्मित एग्जास्ट फैन और सतत निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। आग से बचाव के लिए भूमिगत टैंकों की व्यवस्था भी की गई है।

यमुना किनारे बसे शहरों, वनों, जीव-जंतुओं की मिलेगी झलक

प्रगति मैदान के नीचे बनाई गई सुरंग से गुजरते वक्त वाहन चालकों के समय और ईंधन की बचत तो होगी ही, उनको भारतीय ऋतुओं और संस्कृति से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा। टनल में यमुनोत्री से प्रयागराज तक यमुना किनारे बसे शहरों, वनों एवं जीव-जंतुओं की झलक दिखेगी। टनल की दीवारों पर एक लाख वर्ग मीटर में कलाकृतियां बनाई गई हैं।

सुरंग से मिलेंगी ये सब सुविधाएं

पूर्वी दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा से इंडिया गेट, कनॉट प्लेस तक जाने में होगी सहूलियत

ट्रैफिक जाम कम होने से प्रदूषण में भी आएगी कमी

टनल में प्रवेश करने और बाहर आने के लिए दो लूप रोड होंगे

टनल इंडिया गेट को पुराना किला के पास रिंग रोड से जोड़ेगी

आईटीओ पर लगने वाला भारी ट्रैफिक जाम भी खत्म होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!