अभी 66 जिलों के सरकारी अस्पतालों में मिल रही गरीब-जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त डायलिसिस सेवा

सत्य पथिक वेबपोर्टल/लखनऊ/free dialysis in UP:  किडनी और अति गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए बहुत जल्द मुफ्त डायलिसिस सेवा उपलब्ध कराने वाला यूपी बहुत जल्द देश का पहला राज्य बन जाएगा। उप्र सरकार (UP Government) बदायूं, च॔दौसी समेत बाकी 9 जिलों में भी अगले एक या दो माह में मुफ्त डायलिसिस सेवा Free Dialysis Service का बड़ा तोहफा देने जा रही है।

उत्तर प्रदेश में अब किडनी के मरीजों (Kidney Patient) के लिए उनके जिले में ही मुफ्त डायलिसिस (Dialysis) की सुविधा मिल सकेगी जिससे उन्हें डायलिसिस कराने के लिए पास के जिलों में नहीं जाना पड़ेगा।

यूपी के 66 जिलों में चल रहीं डायलिसिस यूनिटें
उत्तर प्रदेश के 66 जिलों में मुफ्त डायलिसिस यूनिट ( Free Dialysis Units) सफलतापूर्वक संचालित हो रही हैं। मार्च 2022 तक प्रदेश के 56 जिलों में फ्री डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध थी जो अब बढ़कर 66 जिलों तक पहुंच गई है। इन 66 जिलों में 67 डायलिसिस यूनिटें चल रही हैं।

पीपीपी माॅडल पर विकसित कर रहे फ्री डायलिसिस यूनिटें

उप्र स्वास्थ्य महानिदेशालय में संयुक्त निदेशक (मेडिकल केयर) डॉ. वीके सिंह ने बताया कि यूपी में किडनी के मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराने की मुहिम तेजी से आगे बढ़ रही है। सरकारी अस्पतालों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर डायलिसिस यूनिट विकसित की जा रही हैं। फिलहाल, प्रदेश के 66 जिलों में प्रत्येक यूनिट में छह डायलिसिस मशीने लगी हैं।

इन नौ जिलों में भी फ्री डायलिसिस सेवा जल्द

संयुक्त निदेशक (मेडिकल केयर) डॉ. वीके सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में यूपी के बाराबंकी, चित्रकूट, बहराइच, चंदौली में जल्द ही मुफ्त डायलिसिस की सुविधा गरीब- जरूरतमंद मरीजों को मिलने लगेगी। हाथरस, चंदौसी (संभल), महौबा, औरेय्या और बदायू॔ में भी डायलिसिस यूनिट आगामी एक से दो माह में शुरू होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!