अगर आप कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना (Covid-19 Vaccination Registration) होगा. आप सीधे वेबसाइट पर जाकर वैक्सीन के लिए रजिस्टर्ड करा सकते हैं.इसके लिए आप खुद कोविन 2.0 पोर्टल click hare https://www.cowin.gov.in/home पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.आरोग्य सेतु ऐप के जरिये रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

क्या है नियम
45-60 आयुवर्ग के जो लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. इस कैटेगरी में 20 बीमारियों की पहचान की गई है. 60 से ऊपर के लोगों के किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है. उन्हें आधार कार्ड के माध्यम से अपनी पहचान को मान्य करना होगा.

CO-Win ऐप या वेबसाइट पर जाएं. अपना मोबाइल नंबर डालें. अब आपके पास एक OTP जाएगा. OTP दर्ज करके अपना अकाउंट बनाएं. यहां आपको अपना नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी देनी होगी और एक फोटो पहचान पत्र अपलोड करना होगा. अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा. अब आपको टीकाकरण केंद्र और तारीख का चुनाव करना होगा. एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स लिए जा सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!