सत्य पथिक वेबपोर्टल/जम्मू/Shri Vaishno Devi Yatra restarts now: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित श्री वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शनिवार सुबह से फिर शुरू करवा दी गई है। शुक्रवार शाम को भारी बारिश के कारण यात्रा को एहतियातन अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया था। यात्रा दुबारा शुरू होने पर दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। अतिवृष्टि से किसी के हताहत होने या बड़ा नुकसान होने की कोई खबर नहीं है।

दरअसल, कटरा में शुक्रवार शाम को कई घंटों तक भारी बारिश हुई थी। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में भी भारी बारिश के कारण वैष्णो देवी मार्ग पर बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे थे। लिहाजा एहतियात के तौर पर शनिवार सुबह पांच बजे तक यात्रा स्थगित करनी पड़ी। जब भारी बारिश शुरू हुई तो हजारों तीर्थयात्री मंदिर में ही मौजूद थे। इस दौरान हिमकोटी (बैटरी कार) ट्रैक को यात्रा के लिए बंद कर दिया गया था।

सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में फिर दर्शन शुरू

मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गर्ग ने बताया, “सुरक्षा के मद्देनजर कटरा से ऊपर जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया था। फिलहाल भवन क्षेत्र में तीर्थयात्रियों, पुलिस, सीआरपीएफ अधिकारियों और अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत की निगरानी में भवन से सांझीछत और कटरा की ओर आने वाले यात्रियों को पहले निकाला जा रहा है।”
उन्होंने बताया कि सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के जरिए नियमित घोषणाएं की जा रही हैं। आपदा प्रबंधन टीमों और मेडिकल यूनिट्स को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!