सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Vice Presidential Election: जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे। वे 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। मौजूदा उपराष्ट्रति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को जीत की बधाई देने के लिए संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास पर बीजेपी नेता जश्न मना रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी धनखड़ से मिलने पहुंचे। विपक्षी प्रत्याशी मार्गरेट अल्वा ने भी धनखड़ को जीत पर बधाई दी है।

एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में 528 वोटों से धाकड़ जीत दर्ज की है। विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट ही मिल पाए। उपराष्ट्रपति चुनाव में पड़े कुल 725 वोटों में से 710 वोट ही वैध पाए गए। 15 वोट विभिन्न कारणों से अवैध घोषित कर दिए गए। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य बड़े नेताओं ने धनखड़ को शानदार जीत की बधाई दी है।

राजस्थान के झुझुनूं जिले के रहने वाले जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे। धनखड़ के पिता गोकुल चंद्र धनखड़ खेती करते थे। धनखड़ पेशे से वकील हैं।
पांच विपक्षी सांसदों ने नहीं डाला वोट
उपराष्ट्रपति चुनाव में समाजवादी पार्टी के 2, शिवसेना के 2 और बीएसपी के 1 सांसद ने मतदान नहीं किया। वहीं बीजेपी के सनी देयोल और संजय धोत्तरे स्वास्थ्य कारणों से मतदान नहीं कर पाए. जबकि TMC ने भी चुनाव में मतदान नहीं करने का फैसला किया था। हालांकि, टीएमसी सांसद और शुवेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी और दिब्येंदु अधिकारी ने मतदान किया। यानी टीएमसी के 34 सांसदों ने मतदान नहीं किया। कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!