सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/WhatsApp Server Down: पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp मंगलवार को भारत समेत कई देशों में डेढ़ घंटे ठप रहा। टेक्नीकल टीम की कोशिशों से लगभग डेढ़ घंटे तक सर्वर डाउन रहने के बाद अब फिर से आंशिक रूप से काम करने लगा है। ज्यादातर लोग अब एक बार फिर WhatsApp पर मैसेज सेंड और रिसीव कर पा रहे हैं।

हालांकि, कई लोगों के लिए ये मैसेजिंग ऐप अभी भी काम नहीं कर रहा है। आपको बता दें कि WhatsApp पर किसी मैसेज को सेंड करने पर एरर आ रहा था। इससे करोड़ों लोग प्रभावित हुए। इसे लेकर ट्विटर पर मीम्स भी वायरल होने लगे। WhatsApp के डाउन होने को लेकर Downdetector ने भी रिपोर्ट किया है।

ट्विटर पर Downdetector ने लिखा है कि WhatsApp को लेकर यूजर्स 3:17 AM EDT से कह रहे हैं कि ये बंद हो गया है। भारत में करीब आधे घंटे से लोग वॉट्सऐप पर मैसेज सेंड नहीं कर पा रहे हैं। कंपनी ने बताया है कि टेकनीकल टीम फाल्ट दूर कर व्हाट्सएप सेवाओं की दुबारा बहाली के काम में जुटी है। बहुत जल्द तकनीकी खामी को दूर कर लिया जाएगा।

खबर लिखे जाने तक वॉट्सऐप डाउन ही चल रहा है। ज्यादातर यूजर्स इस पर मैसेज सेंड नहीं कर पा रहे हैं और इसके ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अभी अल्टरनेटिव के तौर पर आप सिग्नल या टेलीग्राम का यूज कर सकते हैं।

ये पहली बार नहीं है जब WhatsApp डाउन हुआ है। इससे पहले भी WhatsApp कई बार डाउन हो चुका है। पिछले साल फेसबुक सर्वर में खराबी आने की वजह से WhatsApp डाउन हो गया था। अब एक बार फिर ये डाउन हो गया है।

ट्विटर पर कई यूजर्स कह रहे हैं सर्वर क्रैश हो जाने की वजह से ऐसा हुआ है. फिलहाल आप अल्टरनेटिव ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉट्सऐप के डाउन रहने पर कई मीम्स भी बन रहे हैं. लोग ट्विटर पर मीम शेयर कर इसका मजाक उड़ा रहे हैं. जबकि कई लोग टेलीग्राम और सिग्नल को इससे बेहतर बता कर उस पर शिफ्ट करने के लिए कह रहे हैं. 

हाल ही में WhatsApp ने कई नए फीचर्स को जारी किया है. ये फीचर्स प्राइवेसी पर फोकस वाले हैं. इससे यूजर्स अपने ऑनलाइन स्टेटस को भी हाइड कर सकते हैं. जबकि कंपनी यूजर्स के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स को टेस्ट कर रही है. 

अब आपको यह तो बताने की जरूरत नहीं है कि भारत समेत दुनिया भर में WhatsApp काफी ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। इसे ऑफिस से लेकर स्कूल के दोस्तों तक से बातचीत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब इसके डाउन रहने से यूजर्स को काफी ज्यादा परेशानी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!