सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/fault in flights: निजी विमानन कंपनी Go Air गो-एयर की दिल्ली से गुवाहाटी जा रही फ्लाइट की विंडशील्ड बुधवार को आसमान में उड़ान के दौरान ही टूट गई। मौसम की खराबी के कारण विमान को दिल्ली वापस लाने के बजाय जयपुर को डायवर्ट कर सुरक्षित लैंडिंग कलवाई गई है।

डीजीसीए के अधिकारियों के अनुसार गो-एयर की जी8-151 फ्लाइट दिल्ली से गुवाहाटी जा रही थी। यह फ्लाइट बुधवार दोपहर 12:40 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना हुई थी। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान की विंडशील्ड क्रैक हो गई। पायलट को इसकी जानकारी हुई तो उसने दिल्ली में विमान की लैंडिग कराने की अनुमति मांगी, लेकिन मौसम खराब होने के कारण इसे दिल्ली में लैंड नहीं कराया जा सका। इसके बाद फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट किया गया। जहां उसकी सुरक्षित लैंडिग कराई गई। 

डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 2 बजकर 55 मिनट पर फ्लाइट को गुवाहाटी में लैंड होना था, लेकिन उड़ान के दौरान इसकी विंडशील्ड टूट गई। फ्लाइट जयपुर डायवर्ट कर अपराह्न तीन बजे सुरक्षित लैंडिंग करा ली गई है। विमान में सभी यात्री सुरक्षित हैं।

एक दिन में तीन फ्लाइट्स में आई थी खराबी  
बीते मंगलवार को भी विमानन कंपनी गो एयर की तीन फ्लाइट्स खराब हुईं थीं। रनवे पर एक कुत्ते के आने के कारण लेह से दिल्ली जाने वाली गो एयर की फ्लाइट संख्या G8-226 टेक ऑफ नहीं कर सकी थी। इसके पहले गो एयर का विमान A320 फ्लाइट संख्या जी8-386 मुंबई से लेह जा रहा था, लेकिन इंजन में खराबी के बाद उसे दिल्ली डायवर्ट किया गया था। इसके इंजन नंबर दो में खराबी आई थी। वहीं, गो एयर की एक और फ्लाइट संख्या जी8-6202 को श्रीनगर से दिल्ली के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन इंजन में खराबी आने के बाद उसे वापस कर दिया गया था।

विमानों में गड़बड़ी आने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। तकनीकी खराबी के कारण कई फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ रहा है। एक दिन पहले ही गो एयर की मुंबई-लेह-श्रीनगर-दिल्ली फ्लाइट को इंजन मे तकनीकी खराबी आने की वजह से डायवर्ट करना पड़ा था। गो एयर के दूसरे विमान ने श्रीनगर से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। इसे भी तकनीकी खराबी के चलते वापस श्रीनगर भेजा गया था। इन दोनों विमानों को हालांकि सुरक्षित लैंड करा लिया गया था।

पिछले करीब ढाई महीने में तकनीकी गड़बड़ी के कारण विभिन्न विमानन कंपनियों की 16 फ्लाइट्स प्रभावित हुईं है। इनमें से कुछ विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी तो कई विमान लैंडिंग के बाद उड़ान ही नहीं भर सके। अभी दो दिन पहले ही यूएई के शारजाह से हैदराबाद आ रहे विमान को तकनीकी खराबी के बाद पाकिस्तान के कराची में डायवर्ट कराकर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी।

विमान में खराबी की घटनाओं को लेकर स्पाइसजेट के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका भी दायर हो चुकी है।दिल्ली हाईकोर्ट ने हालांकि इस याचिका पर सुनवाई से इन्कार कर दिया था। इसे लेकर अब सरकार भी एक्टिव मोड में आ गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक दिन पहले ही तीन एयरलाइंस के प्रमुखों के साथ वन-टू-वन मीटिंग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!