कारगिल विजय दिवस पर जम्मू में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शहीद जवानों के परिजनों को किया सम्मानित

त्य पथिक वेबपोर्टल/जम्मू/Defence Minister on Pt. Nehru: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को लेकर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की नीयत पर सवाल उठाने वालों को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पंडित नेहरू की सरकार की नीति गलत हो सकती हैं लेकिन उनकी नीयत गलत नहीं थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आरएसएस के महासचिव दत्तात्रेय होसबले के साथ रविवार को जम्मू में कारगिल विजय दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए हमारे सेना ने हमेशा से ही अमूल्य योगदान दिया है उसे भारत कभी भूल नहीं सकता है। देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता के लिए अनगिनत वीर जवान शहादत देते रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि आज़ादी के बाद से ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा इलाका मेन वॉर थिएटर बना हुआ है। इस पूरे इलाके पर दुश्मनों की गिद्ध दृष्टि लगी रही है लेकिन भारतीय सेनाओं ने अपने अद्वितीय पराक्रम और बलिदान के बलबूते दुश्मनों के मंसूबों को हर बार नाकाम किया है। राजनाथ ने कहा कि बहुत से लोग पंडित नेहरू की आलोचना करते हैं लेकिन मैं पंडित नेहरू या किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की व्यक्तिगत आलोचना नहीं कर सकता। मैं किसी भी प्रधानमंत्री की मंशा पर सवाल नहीं उठा सकता। नीतियां गलत हो सकती हैं लेकिन इरादे सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेक ही रहे हैं। रक्षा मंत्री ने कहा, आज का भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है।

POK भारत का था और रहेगा- राजनाथ
राजनाथ सिंह ने कहा, पाक अधिकृत कश्मीर पर भारत की संसद में प्रस्ताव पारित हो चुका है। पाक अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा था, है और भविष्य में भी रहेगा। ये कैसे हो सकता है कि शिव के स्वरूप बाबा अमरनाथ हमारे यहां हों और शक्ति स्वरूपा मां शारदा LoC के पार हों।

रक्षा मंत्री ने शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित
यह कार्यक्रम आरएसएस से जुड़े जम्मू कश्मीर पीपुल्स फोरम की ओर से आयोजित किया गया था। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल दिवस के मौके पर जम्मू में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों के परिजनों से मुलाकात की। कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!