कस्बेवासियों ने नगर पंचायत प्रशासन  पर साफ-सफाई और फागिंग, कीटनाशक दवा का छिड़काव नहीं कराने का लगाया आरोप

सत्य पथिक वेबपोर्टल/फतेहगंज पश्चिमी-बरेली/Death to Tiphoid Fever: फतेहगंज पश्चिमी कस्बे के मोहल्ला माली निवासी अमित मौर्य (उम्र 24 वर्ष) पुत्र वीरेंद्र मौर्य की बीती रात टायफाइ बुखार के चलते मौत हो गई। हालत बिगड़ने पर डाॅक्टरों की सलाह पर उसे दिल्ली में भर्ती कराया गया था। युवक की मौत की मनहूस खबर से परिवार में कोहराम मच गया है।

जानकारी के अनुसार, अमित मौर्य एक हफ्ते से बुखार की चपेट में था। कुछ दिन पहले बुखार आने पर कस्बे के डॉक्टरों से दवा ली थी। फायदा नहीं होने पर पिता वीरेंद्र मौर्य ने उसे बरेली अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने जांच कराने के बाद टाइफाइड बुखार बताते हुए इलाज शुरू कर दिया। एक-दो दिन तक तो हालत में कुछ सुधार दिखा भी, लेकिन उसके बाद अचानक हालत बिगड़ गई।

डॉक्टरों ने अमित को दिल्ली रेफर कर दिया। डाॅक्टरों की सलाह पर अमित को एंबुलेंस से दिल्ली ले जाकर एक अस्पताल में भर्ती कराया लेकिन घंटे भर बाद ही इलाज के दौरान अमित मौर्य की मौत हो गई। मौत की खबर से परिवार में कोहराम मच गया। अमित चार बहनों के बीच इकलौता सबसे बड़ा भाई था। अभी कुछ दिनों पहले अमित को (वायरल) टाइफाइड बुखार हो गया था, कस्बे में दवाई लेने के बाद कोई फायदा ना मिलने पर उसे बरेली निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, वहां हालत में सुधार ना मिलने पर दिल्ली अस्पताल में भर्ती कराया, वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

माली मोहल्ले के निवासियों और प्रमुख समाजसेवी विक्रम सिंह परमार ने बताया कि कुछ दिन पहले ही मीरगंज के हुरहुरी गांव में डेंगू बुखार से प्रधान पति की मौत हो चुकी है। हरहुरी और कई अन्य गांवों में कई लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए। उसके बाद मीरगंज नगर पंचायत द्वारा कीटनाशक दवा का छिड़काव और फागिंग कराई गई। अब फतेहगंज पश्चिमी कस्बे में भी टायफाइड बुखार से पीड़ित एक युवक की मौत हुई है लेकिन नगर पंचायत द्वारा अभी तक कस्बे में साफ-सफाई और मच्छर मार दवाई का छिड़काव नहीं कराया गया है जिससे पूरे कस्बे में भारी गंदगी के बीच जानलेवा वायरल, टाइफाइड और डेंगू बुखार पैर पसार सकते हैं। नागरिकों ने साफ-सफाई, फाॅगिंग कराकर कीटनाशक दवा का जल्द छिड़काव कराने की मांग की है।

उधर, खिरका सीएचसी के अधीक्षक डाॅ. संचित शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जानलेवा डेंगू समेत सभी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नगर और ग्रामीण क्षेत्र में जगह-जगह रैली निकालकर लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव भी कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!